What Is NEET Exam Pattern 2019 In Hindi राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा या एनईईटी-यूजी भारत में एक प्रवेश परीक्षा है, जो छात्र सरकारी या निजी मेडिकल कॉलेजों में किसी भी स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम (एमबीबीएस), डेंटल कोर्स (बीडीएस) या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (एमडी / एमएस) का अध्ययन करना चाहते हैं। MBBS और BDS पाठ्यक्रमों के लिए India.NEET-UG (अंडरग्रेजुएट) में NEET परीक्षा पैटर्न के अनुसार, परीक्षा 3 घंटे (180 मिनट) की अवधि के लिए आयोजित की जाती है, जिसके दौरान छात्रों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान से 180 उद्देश्य प्रकार (बहुविकल्पी) प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।

What Is NEET Exam Pattern 2019 In Hindi
What Is NEET Exam Pattern 2019 In Hindi

Who is eligible for NEET exam? in hindi हायर सेकेंडरी (12 वीं) या फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी / बायोटेक्नोलॉजी और अंग्रेजी विषय के समकक्ष और योग्यता परीक्षा में 50% अंक। उत्तर:। NEET के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की ऊपरी आयु परीक्षा की तारीख (SC / ST / OBC के लिए 5 वर्ष की छूट) से अधिक नहीं होनी चाहिए। NEET 2019 परीक्षा की अंकन योजना नीचे उल्लिखित है: कुल अंक: प्रश्न पत्र कुल 720 अधिकतम अंक होंगे। अंकन योजना: प्रत्येक प्रश्न में चार अंक होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए कुल चार अंक दिए जाएंगे।

What Is NEET Exam Pattern 2019 In Hindi

What is the benefit of NEET exam? in hindi मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए कम प्रवेश परीक्षा विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करते समय और विभिन्न सिलेबस को कवर करते समय चिंता में रहने वाले छात्रों के दबाव को कम कर देगी। एनईईटी की मदद से वे एकल परीक्षा पैटर्न या पाठ्यक्रम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यह एस्पिरेंट्स को अधिक आत्मविश्वास और दृढ़ बनाता है। NEET 2019 के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को 12 वीं कक्षा या भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी के साथ समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। जिन उम्मीदवारों ने देश के बाहर से अपनी शिक्षा पूरी की है, उन्हें NEET पात्रता मानदंड 2019 को पूरा करना होगा।

How many times we can write NEET exam? in hindi एनईईटी 2019 का प्रयास करें। पिछले वर्षों में, NEET परीक्षा के लिए सीमित प्रयास विकल्प थे। उसके अनुसार, सामान्य / ओबीसी उम्मीदवार 25 वर्ष की आयु तक 3 बार एनईईटी परीक्षा का प्रयास कर सकते हैं जबकि एससी / एसटी 30 वर्ष की आयु तक (3 बार) प्रयास कर सकते हैं। लेकिन, वर्ष 2018 से मापदंड बदल दिए गए। तीन विषय NEET पाठ्यक्रम 2019 में तीन विषयों अर्थात् भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान शामिल हैं। NEET पाठ्यक्रम 2019 के प्रत्येक विषय के अध्यायों का उल्लेख इस लेख में किया गया है। NEET 2019 परीक्षा एमबीबीएस और बीडीएस कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है जो भारत के विभिन्न कॉलेजों द्वारा प्रस्तुत की जाती हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here